मददगार साबित हो रही न्यायपथ मशीन

राजनांदगांव। अपने अधिकारों व कानूनी प्रक्रिया की जानकारी लेने लोगों को अब कहीं भटकने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

SOURCE: Patrika.com http://archive.patrika.com/news/machine-helping-people-in-getting-information-about-justice/1057697

न्यायालय परिसर में न्यायपथ मशीन लगाईगई है। इस मशीन में 12 प्रकार की कानूनी जानकारी निशुल्क मिल रही है।
मददगार साबित हो रही न्यायपथ मशीन

वहीं प्रकरण का किस न्यायालय में निपटारा होगा। इसकी भी पूरी जानकारी दी जा रही है। टच स्क्रीन मशीन में लोग किसी भी मामले व अधिकारों की जानकारी प्रिंट व स्क्रीन से ले रहे हैं। जरुरतमंद लोग अपने अधिकारों की जानकारी प्रिंट निकाल कर भी ले सकते हैं।

इन अधिकारों की मिल रही जानकारी
मशीन में 12 प्रकार के अधिकारों व अन्य कानूनी जानकारी लोड है। मशीन के माध्यम से महिलाओं के अधिकार, श्रमिकों के अधिकार, वरिष्ठ नागरिकों के अधिकार, अनुसूचित जाति, जनजाति एवं वनवासियों के अधिकार, पंचायतीराज से जुड़े अधिकार, महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना से जुड़े अधिकार, पुलिस संबंधित नागरिक अधिकार, मोटर वाहन व उपभोक्ता अधिकार, बच्चों के अधिकार, निशक्तजनों के अधिकार सहित मुफ्त में कानूनी सलाह इस मशीन के माध्यम से दी जा रही है।
3 हजार लोग ले चुके हैं लाभ
शहर में इस मशीन की शुरुआत राज्य उत्सव के दौरान 1 नवंबर से की गई है। जिला न्यायालय द्वारा राज्य उत्सव के पंडाल में मशीन की प्रदर्शनी लगा कर इसके संबंध में लोगों को जानकारी दी गई है। अब तक मशीन से 3 हजार से अधिक लोग अधिकारों की जानाकरी प्राप्त कर चुके हैं। वहीं रोजाना लोग मशीन के माध्यम से कानूनी सलाह भी ले रहे हैं।

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली द्वारा लोगों को सुविधा देने न्यायपथ मशीन लगाई गई है। मशीन से 12 प्रकार के अधिकारों व कानूनी सलाह निशुल्क दी जा रही है। अब तक 3000 लोगों को जानकारी प्रदान की जा चुकी है।
सुनीता साहू, सचिव जिला विधिक प्राधिकरण